Sunday, September 23, 2012

मैं अभिमन्यु हूँ




माँ की गर्भ से निकल 
जैसे ही इस दुनिया में आया 
कालचक्र के चक्र व्यूह में 
मैंने खुद को पाया ....

कैसे जीना है ?
कैसे सांसें लेनी हैं ?
कैसे भूख मिटानी है ?
ये तो माता के गर्भ से ही 
सीख आया ......

अब जीवन के चक्रव्यूह में 
कूद पड़ा हूँ मैं ---
हर परिस्थिति के चक्र को 
भेदता आ  रहा हूँ 
लड़ता जा रहा हूँ ......

परन्तु , 
कालचक्र के अंतिम चरण से 
मैं परिचित नहीं ,
मैं अभिमन्यु हूँ 
इस जीवन चक्र का ....

जीवन के शंखनाद से ही 
चक्र भेदता आ रहा 
अपनी क्षमता का युद्ध मैं 
लड़ता जा रहा ...

दुःख सुख के चक्र ,
पीड़ा तड़प के चक्र ,
विरह मिलन के चक्र 
परांगत योद्धा की तरह 
मैं ढाता गया 
पर अपने मोक्ष का चक्र 
नहीं भेदना आया .....

इस व्यूह के रचनाकार 
के सम्मुख मैं ,
एक प्रबल योद्धा होते हुए 
भी परास्त हूँ क्यूंकि 
जीवन के अंतिम चक्र से मैंने 
खुद को अनभिज्ञ पाया 
और अंततः 
धराशाही हो गया ...

रिया 

No comments:

Post a Comment